प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Saturday, October 12, 2024

राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया

  राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया


टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले पार्थिव शरीर को नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) में अंतिम संस्कार के लिए रखा गया था। यहां से उनकी अंतिम यात्रा वर्ली स्थित श्मशान घाट पहुंची।


अंतिम संस्कार से पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रतन टाटा ने बुधवार रात करीब 11 बजे 86 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती थे और उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, मुकेश अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला समेत राजनीति, खेल और व्यापार जगत की कई हस्तियों ने टाटा को श्रद्धांजलि दी। अमिताभ बच्चन ने लिखा, 'एक युग का अंत हो गया।'


मोदी-राहुल और सुंदर पिचाई समेत कारोबारी घरानों ने शोक जताया


टाटा के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन: हम रतन टाटा को बहुत दुख के साथ विदाई दे रहे हैं। टाटा समूह के लिए एक अध्यक्ष से कहीं बढ़कर थे। मेरे लिए, वे एक मार्गदर्शक, मार्गदर्शक और मित्र थे।


अध्यक्ष मुर्मू: 

भारत ने एक ऐसे आइकन को खो दिया है, जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास, राष्ट्र निर्माण और नैतिकता के साथ उत्कृष्टता का मिश्रण किया। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा ने टाटा समूह की विरासत को आगे बढ़ाया है।


पीएम नरेंद्र मोदी: 

टाटा एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, दयालु आत्मा और असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक टाटा समूह को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया।


राहुल गांधी: 

रतन टाटा दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने व्यवसाय और परोपकार दोनों पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएँ।


मुकेश अंबानी: 

यह भारत के लिए बहुत दुखद दिन है। रतन टाटा का जाना न केवल टाटा समूह के लिए बल्कि हर भारतीय के लिए एक बड़ी क्षति है। व्यक्तिगत रूप से, मैं रतन टाटा के निधन से बहुत दुखी हूँ क्योंकि मैंने अपना मित्र खो दिया है।


गौतम अडानी: 

भारत ने एक महान और दूरदर्शी व्यक्ति को खो दिया है। टाटा ने आधुनिक भारत के मार्ग को फिर से परिभाषित किया। टाटा केवल एक व्यापारिक नेता नहीं थे, उन्होंने करुणा के साथ भारत की भावना को मूर्त रूप दिया।


आनंद महिंद्रा:

 मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूँ। रतन टाटा को भुलाया नहीं जा सकेगा, क्योंकि महान व्यक्ति कभी नहीं मरते।


सुंदर पिचाई: 

रतन टाटा के साथ मेरी पिछली मुलाकात के दौरान उनके विजन को सुनना मेरे लिए प्रेरणादायक था। उन्होंने एक असाधारण व्यावसायिक विरासत छोड़ी है। उन्होंने भारत में आधुनिक व्यावसायिक नेतृत्व का मार्गदर्शन और विकास करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

धन्यवाद !

No comments:

Post a Comment

राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया

   राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्म...