प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Wednesday, August 14, 2024

अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें

 अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें


डाक विभाग (DoP) ने आधार नामांकन और अपडेट के लिए एक सेवा शुरू की है। भारत में रहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। डाकघर में यह सेवा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय निवासियों को लाभान्वित करेगी। 

कोई भी व्यक्ति देश भर में 13352 केंद्रों के साथ निकटतम डाकघर में नामांकन और अपडेट कर सकता है जो सर्वोत्तम आधार सेवाएँ प्रदान करते हैं। यह आधिकारिक पहचान प्रमाण है जो सरकारी या निजी एजेंसियों में हर महत्वपूर्ण काम के लिए आवश्यक है।


विभिन्न लाभार्थियों और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं के लिए, कुछ लाभ प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, नागरिकों के लिए अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपना फ़ोन नंबर, पता और बहुत कुछ अपडेट करना महत्वपूर्ण है। 

यदि आप अपना घर बदल रहे हैं और अपना पता बदलना चाहते हैं, तो आपको अपना आधार कार्ड भी अपडेट करना होगा।


आधार के लिए आवेदन निःशुल्क है, जबकि अपग्रेड के लिए 100 रुपये का शुल्क लगेगा और अन्य जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए लगभग 50 रुपये का शुल्क लगेगा। इंडिया पोस्ट के अनुसार, दो प्रकार की सेवाएँ प्रदान की जाती हैं:


आधार नामांकन: 

नामांकन प्रक्रिया में निवासियों की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी का इलेक्ट्रॉनिक कैप्चर शामिल है। यह निःशुल्क किया जाता है।


आधार अपडेट: 

आधार अपडेट करने में नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, जन्म तिथि आदि जैसे जनसांख्यिकीय अपडेट शामिल हैं। डाकघरों के माध्यम से बायोमेट्रिक अपडेट, चेहरे की छवि, 10 फिंगरप्रिंट और आईरिस अपडेट।


निकटतम डाकघर में आधार के लिए आवेदन करने के चरण:


पोस्ट ऑफिस आधार केंद्र ढूँढना:


चरण 1: 

डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।


चरण 2: 

‘मेनू’ अनुभाग पर जाँच करें और ‘रिटेल सेवाएँ’ पर टैप करें


चरण 3: 

फिर ‘आधार अद्यतन’ पर क्लिक करें और आपको ‘आधार नामांकन’ सह अद्यतन केंद्र पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।


चरण 4: 

एक लिंक है जो उपलब्ध आधार केंद्रों की सूची प्रदर्शित करता है और यह उपलब्ध नहीं है

No comments:

Post a Comment

अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें

 अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें डाक विभाग (DoP) ने आधार नामांकन और अपडेट के लिए एक सेवा शुरू की है। भारत...