प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Sunday, August 11, 2024

सर्न के एटलस प्रयोग ने अनुसंधान के लिए 65 टीबी खुला डेटा जारी किया

 सर्न के एटलस प्रयोग ने अनुसंधान के लिए 65 टीबी खुला डेटा जारी किया


सर्न में एटलस प्रयोग ने अनुसंधान उद्देश्यों के लिए दो साल का वैज्ञानिक डेटा जनता के लिए उपलब्ध कराया है। डेटा में 13 TeV की टक्कर ऊर्जा पर लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर (LHC) से प्रोटॉन-प्रोटॉन टकराव की रिकॉर्डिंग शामिल है।


यह पहली बार है कि एटलस ने इस पैमाने पर डेटा जारी किया है, और यह सार्वजनिक पहुँच और LHC डेटा के उपयोग के मामले में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।


एटलस के प्रवक्ता एंड्रियास हॉकर कहते हैं, "ओपन एक्सेस सर्न और एटलस सहयोग का एक मुख्य मूल्य है।" "अपनी शुरुआत से ही, एटलस ने अपने परिणामों को arXiv और HepData जैसे ओपन एक्सेस अभिलेखागार के माध्यम से पूरी तरह से सुलभ और पुन: प्रयोज्य बनाने का प्रयास किया है। 

एटलस ने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए नियमित रूप से ओपन डेटा भी जारी किया है। अब, हम इसे एक कदम आगे ले जा रहे हैं - सभी को उस डेटा का पता लगाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं जिसके कारण हमारी खोज हुई।

" क्रिएटिव कॉमन्स CC0 छूट के तहत जारी, ATLAS ने 2015 और 2016 में LHC के प्रोटॉन-प्रोटॉन संचालन के दौरान प्रयोग द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा को सार्वजनिक कर दिया है। यह लगभग 65 TB डेटा है, जो 7 बिलियन से अधिक LHC टकराव की घटनाओं का प्रतिनिधित्व करता है।


इसके अलावा, ATLAS ने 2 बिलियन घटनाओं का सिम्युलेटेड "मोंटे कार्लो" डेटा जारी किया है, जो भौतिकी विश्लेषण करने के लिए आवश्यक है।


बाहरी शोधकर्ताओं को, विशेष रूप से, ATLAS ओपन डेटा का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ATLAS कंप्यूटिंग के सह-समन्वयक ज़ैक मार्शल कहते हैं, "डेटा के साथ, हमने अपने कई विश्लेषणों पर व्यापक दस्तावेज़ीकरण प्रदान किया है, जो उपयोगकर्ताओं को हमारी प्रक्रिया के माध्यम से चरण-दर-चरण मार्गदर्शन करता है।"


"ये गाइड वास्तविक ATLAS परिणाम पर काम करने का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करते हैं, जिससे कोई भी हमारे उपकरणों का परीक्षण कर सकता है, और परिणाम से जुड़ी व्यवस्थित अनिश्चितताओं का स्वयं मूल्यांकन कर सकता है।" 

एटलस पारंपरिक रूप से अल्पकालिक संघों के माध्यम से गैर-एटलस वैज्ञानिकों के साथ सहयोग करता है, जिससे उन्हें एटलस डेटा, आंतरिक उपकरण और जानकारी तक पूरी पहुँच मिलती है। खुले डेटा के माध्यम से, एटलस शोधकर्ता इस संवाद और सहयोग को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं।


जैक कहते हैं, "विशेष रूप से, हम घटनाविज्ञानियों और कंप्यूटर वैज्ञानिकों को मॉक-अप पर निर्भर रहने के बजाय हमारे डेटासेट का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।"


आज की रिलीज़ शैक्षिक उपयोग (2016 और 2020 में) के लिए पिछले ओपन डेटा रिलीज़ पर आधारित है। एटलस आउटरीच और शिक्षा सह-समन्वयक, डिलिया पोर्टिलो कहती हैं, "हमारे सभी ओपन डेटा रिलीज़ अब एटलस ओपन डेटा वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध हैं।

वेबसाइट में बहु-स्तरीय दस्तावेज़ीकरण, वीडियो ट्यूटोरियल और ऑनलाइन टूल शामिल हैं, जो हाई स्कूल के छात्रों से लेकर वरिष्ठ कण भौतिकी शोधकर्ताओं तक के उपयोगकर्ताओं के पूर्ण-स्पेक्ट्रम को लक्षित करते हैं। इसके अलावा, शिक्षा-उपयोग ओपन डेटा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर को जारी किया गया है।


यह अनुसंधान ओपन डेटा से आउटरीच और शिक्षा के लिए सभी ट्यूटोरियल में एक सहज संक्रमण प्रदान करता है, जिसमें नए अपडेट किए गए हिग्स-बोसोन खोज दस्तावेज़ शामिल हैं। थोड़े समय और समर्पण के साथ, आप एक अपेक्षाकृत नौसिखिया से अपना खुद का विश्लेषण करने तक जा सकते हैं।


ATLAS ओपन डेटा वेबसाइट शिक्षकों, छात्रों, उत्साही लोगों और अब वैज्ञानिकों सहित समुदाय के लिए एक केंद्र के रूप में भी काम करती है। ओपन डेटा में गोता लगाने वाला कोई भी व्यक्ति सीधे एटलस भौतिकविदों से जुड़ सकता है, जो उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया का जवाब देने और सुझाव लेने के लिए उपलब्ध हैं।


यह रिलीज़ आने वाले और भी कई रिलीज़ की शुरुआत है, जिसमें एटलस के लीड-लीड-न्यूक्लियस टकराव डेटा की पहली रिलीज़ शामिल है। एटलस सहयोग, अन्य मुख्य एलएचसी प्रयोग सहयोगों के साथ, एक निश्चित समय के बाद अपने सभी डेटा को सार्वजनिक रूप से सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

खुलापन उच्च-ऊर्जा भौतिकी की संस्कृति में गहराई से समाया हुआ है, जो अधिक पहुँच, पुनरुत्पादन और बेहतर विज्ञान को सक्षम बनाता है।


धन्यवाद!

No comments:

Post a Comment

अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें

 अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें डाक विभाग (DoP) ने आधार नामांकन और अपडेट के लिए एक सेवा शुरू की है। भारत...