प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Saturday, July 20, 2024

BSNL Update: बीएसएनएल और एलन मस्क की स्टारलिंक साझेदारी

 बीएसएनएल और एलन मस्क की स्टारलिंक साझेदारी


भारत का दूरसंचार परिदृश्य निकट भविष्य में एक बड़े बदलाव के कगार पर हो सकता है।

लोगों की  नाराजगी क्या है ? क्या स्टारलिंक बीएसएनएल के साथ हाँथ मिला रहा है ?

रिचार्ज की कीमतों में 25% की बढ़ोतरी के बाद ग्राहकों के आक्रोश से जूझ रहे जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के बीच एक नया खिलाड़ी इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए तैयार है: 

बीएसएनएल, एलन मस्क की स्टारलिंक तकनीक के साथ साझेदारी में। रिपोर्ट बताती हैं कि DoT (दूरसंचार विभाग) कथित तौर पर स्टारलिंक को महत्वपूर्ण ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन बाय सैटेलाइट (GMPCS) लाइसेंस देने की योजना बना रहा है, जो भारत में सैटेलाइट-आधारित इंटरनेट लाएगा।


यह तकनीक संभावित रूप से सस्ते रिचार्ज प्लान और बेहतर कवरेज प्रदान कर सकती है, जो मौजूदा दूरसंचार दिग्गजों के लिए एक बड़ी चुनौती है।


साझेदारी का उद्देश्य व्यापक भौतिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता के बिना मजबूत नेटवर्क बनाने के लिए उपग्रह प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना है।


यह उन उपभोक्ताओं के लिए अधिक किफायती डेटा प्लान और रिचार्ज में तब्दील हो सकता है जो अन्य प्रदाताओं द्वारा हाल ही में की गई कीमतों में बढ़ोतरी से परेशान हैं।


रिपोर्ट बताती हैं कि टाटा समूह द्वारा समर्थित स्टारलिंक 300 एमबीपीएस तक की गति प्रदान कर सकता है।


इससे वीडियो कॉल से लेकर ब्राउज़िंग और डाउनलोड तक की विभिन्न गतिविधियों के लिए पारंपरिक टावर-आधारित नेटवर्क की सीमाओं के बिना निर्बाध इंटरनेट एक्सेस सक्षम हो जाएगा।


यदि बीएसएनएल और स्टारलिंक इस सैटेलाइट तकनीक का उपयोग करके अपने नेटवर्क का कुशलतापूर्वक विस्तार कर सकते हैं, तो यह जियो और एयरटेल के प्रभुत्व को बाधित कर सकता है।


हाल ही में मूल्य वृद्धि से निराश कई उपयोगकर्ता प्रदाता बदलने पर विचार कर सकते हैं।


भारत में स्टारलिंक तकनीक का प्रवेश मौजूदा दूरसंचार एकाधिकार को चुनौती देता है।


संभावित रूप से सस्ती और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध सेवाओं की पेशकश करके, यह नई साझेदारी महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल कर सकती है, जिससे स्थापित खिलाड़ियों को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।


इस बीच, लगभग 450,000 ग्राहकों ने 3-4 जुलाई से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) सेवा के माध्यम से अपनी सेवाओं को अन्य ऑपरेटरों से बीएसएनएल में स्थानांतरित कर दिया है।


बीएसएनएल के ग्राहक आधार में वृद्धि अन्य नेटवर्क से स्थानांतरण तक सीमित नहीं है। कंपनी ने इस अवधि के दौरान अपने नेटवर्क में लगभग 2.5 मिलियन नए कनेक्शन जोड़ने की भी सूचना दी।


हलाकि अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है, जैसे ही कोई आधिकारिक पुष्टि होती है हम आप को अपडेट करेंगे |


लेख@अम्बिका_राही 

No comments:

Post a Comment

राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया

   राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्म...