प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Tuesday, July 30, 2024

समाचार पत्र में लेख कैसे लिखें

 समाचार पत्र में लेख कैसे लिखें


पत्राचार लेखन पाठ्यक्रम के साथ खुद को शिक्षित करते हुए, मैंने स्थानीय समाचार पत्रों के लिए कई लेख लिखे। हालाँकि मैं हमेशा से फिक्शन लिखना चाहता था, लेकिन पाठ्यक्रम में नॉन-फिक्शन और पत्रकारिता से शुरुआत करने की सलाह दी गई।

 ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी पुस्तक की तुलना में समाचार पत्र में लेख बेचना बहुत आसान है, खासकर यदि आप स्थानीय रुचि का लेख लिख रहे हैं और किसी स्थानीय प्रकाशन से संपर्क कर रहे हैं।


लेख प्रकाशित होने से आपको संपादकों से निपटने और आपके काम को पृष्ठ पर फिट करने के लिए वे कैसे संपादित करते हैं, इस बारे में मूल्यवान अनुभव मिलता है।


गिग या थिएटर समीक्षा लिखना एक शानदार शुरुआत है। यदि गिग स्थानीय है और आप अच्छा लिखते हैं, तो स्थानीय समाचार पत्र आपके काम का उपयोग करने की संभावना रखते हैं। इस तरह से मैंने शुरुआत की - मैंने एक बैंड के लिए समीक्षाएँ लिखीं, जिसमें मैंने बजाया था। 

बेशक, यह थोड़ा शर्मनाक था, लेकिन बैंड में होने का मतलब था कि मैं संगीत जानता था और जानता था कि गिग की समीक्षा करने के लिए अखबार से कोई और नहीं था। इसने मुझे बैंड और प्रदर्शन के बारे में आश्वस्त रूप से लिखने की अनुमति दी।


लेख लिखने के लिए, आपको एक कोण की आवश्यकता होती है। जब यू.के. में पहली बार धूम्रपान प्रतिबंध लागू किया गया था, तो मैंने इस पर एक लेख लिखने का फैसला किया क्योंकि मेरा एक दोस्त था जो एक स्थानीय पब चलाता था। 

मैंने उसका साक्षात्कार लिया, इस बारे में बात की कि इसका उसके व्यवसाय पर क्या प्रभाव पड़ेगा। संपादक को स्थानीय दृष्टिकोण पसंद आया और लेख सीधे अगले संस्करण में चला गया। यह वास्तव में एक सरल विचार था, लेकिन यह कारगर रहा। स्थानीय संपर्कों का उपयोग करके, आप कुछ ऐसा अनूठा बना सकते हैं जिसके बारे में किसी और ने शायद न सोचा हो या न लिखा हो।


मैंने पाया है कि इस तरह की स्वतंत्र पत्रकारिता करते समय एक चीज़ से बचना चाहिए, वह है अपनी राय व्यक्त करना। कोई भी परवाह नहीं करता कि आप क्या सोचते हैं। पाठक केवल तथ्य चाहते हैं ताकि वे अपना मन बना सकें। मैंने पाया कि संपादक तथ्यात्मक के बजाय राय आधारित किसी भी चीज़ को हटा देते हैं। 

आप बता सकते हैं कि क्या हुआ और साक्षात्कारकर्ता को बात करने और अपना दृष्टिकोण देने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन आपके अपने विचार आवश्यक नहीं हैं। यह तकनीक अच्छी तरह से काम करती है। निष्पक्ष रहने से सफलता दर अधिक होती है।


मैं इसके बारे में बहुत विस्तार से नहीं बता सकता क्योंकि फिक्शन मेरा पहला प्यार है और मैंने लेख लेखन को केवल संपादन और प्रकाशन कार्य में अनुभव प्राप्त करने के लिए एक कदम के रूप में इस्तेमाल किया। हालाँकि, इस काम से मुझे जो अनुभव मिला, वह अमूल्य साबित हुआ है। 

किसी भी तरह के लेखक के लिए पत्रकारिता एक बेहतरीन शुरुआत है।


Credit:christopherfielden

No comments:

Post a Comment

अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें

 अपने नजदीकी डाकघर में आधार नामांकन और अपडेट के लिए आवेदन कैसे करें डाक विभाग (DoP) ने आधार नामांकन और अपडेट के लिए एक सेवा शुरू की है। भारत...