प्रिय दोस्तों! हमारा उद्देश्य आपके लिए किसी भी पाठ्य को सरलतम रूप देकर प्रस्तुत करना है, हम इसको बेहतर बनाने पर कार्य कर रहे है, हम आपके धैर्य की प्रशंसा करते है| मुक्त ज्ञानकोष, वेब स्रोतों और उन सभी पाठ्य पुस्तकों का मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ, जहाँ से जानकारी प्राप्त कर इस लेख को लिखने में सहायता हुई है | धन्यवाद!

Wednesday, July 17, 2024

बीएसएनएल का बेस्ट प्लान क्या है | पोर्टिंग प्रक्रिया क्या है | क्या स्टारलिंक से जुड़ेंगे बीएसएनएल के टावर ?

बीएसएनएल का बेस्ट प्लान क्या है | पोर्टिंग प्रक्रिया क्या है |  क्या  स्टारलिंक से जुड़ेंगे बीएसएनएल के टावर ? 


बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं के लिए अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को दूसरे नेटवर्क से पोर्ट करना आसान और अधिक आकर्षक बना रहा है। यहाँ मुख्य चरणों और विवरणों का सारांश दिया गया है:


पोर्टिंग प्रक्रिया:

UPC प्राप्त करें:

 "पोर्ट [अपना 10-अंकीय मोबाइल नंबर]" टेक्स्ट के साथ 1900 पर एक एसएमएस भेजें। जम्मू और कश्मीर में प्रीपेड उपयोगकर्ताओं को इसके बजाय 1900 पर कॉल करना चाहिए।

बीएसएनएल केंद्र पर जाएँ:

 निकटतम बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र (सीएससी) या अधिकृत रिटेलर/फ्रैंचाइज़ी पर जाएँ, जिसके पास UPC हो।

फ़ॉर्म भरें:

 ग्राहक आवेदन फ़ॉर्म (सीएएफ) को पूरा करें और आवश्यक पहचान दस्तावेज़ प्रदान करें।

नया सिम प्राप्त करें:

 आपको एक नया बीएसएनएल सिम कार्ड जारी किया जाएगा।

सक्रियण:

 पोर्टिंग प्रक्रिया में अधिकांश क्षेत्रों के लिए 3-5 दिन लगते हैं, लेकिन जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व क्षेत्रों के लिए 15 दिन तक लगते हैं​(बिजनेस न्यूज़)​(91मोबाइल्स)।

पात्रता:


आपका नंबर कम से कम 90 दिनों के लिए वर्तमान ऑपरेटर के साथ सक्रिय होना चाहिए।


सुनिश्चित करें कि आपके वर्तमान प्रदाता के साथ कोई बकाया नहीं है।


नंबर किसी कानूनी विवाद या लंबित स्वामित्व परिवर्तन में शामिल नहीं होना चाहिए​ |


BSNL प्लान:

BSNL अन्य प्रदाताओं की तुलना में सस्ता प्लान प्रदान करता है जिसकी वजह से लोग बीएसएनएल अपना रहे है:


मासिक प्लान: 

60GB डेटा, 2GB/दिन, अनलिमिटेड वॉयस और 100 SMS/दिन के लिए ₹199।


त्रैमासिक प्लान:

 252GB डेटा, 3GB/दिन, अनलिमिटेड वॉयस और 100 SMS/दिन के लिए ₹595।


वार्षिक प्लान:

 600GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस और 100 SMS/दिन के लिए ₹1999​(बिजनेस न्यूज़)।


बीएसएनएल के  आकर्षक प्लान की वजह से लोग बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे है | 


क्या  स्टारलिंक से जुड़ेंगे बीएसएनएल के टावर ?


यह बात सुनने में बड़ा ही सुंदर लग रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है, एलोन मस्क या फिर बीएसएनल के किसी ऑफिशल साइट पर ऐसा न्यूज़ अभी अपडेट नहीं हुई है, 

अगर ऐसा होता है तो यह बहुत बड़ी खबर होगी बड़ी उपलब्धि होगी बीएसएनएल के लिए, स्टारलिंक सैटेलाइट सुविधा  प्रोवाइड करती है ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए|

 जिसके लिए किसी टावर की जरूरत नहीं होती है वह डायरेक्ट आपके छत पर आपके घर पर इंस्टॉल हो जाता है और आप हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ ले पाते हैं।


स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट क्या टावर से सस्ता होगा?


अभी इसके प्लान के बारे में यह स्टार लिंक के प्लान के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है जैसे ही  कोई अपडेट आएगा हम आपको जरूर बताएंगे लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे |

 काफी मामलों में टावर आपका सस्ता ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि स्टारलिंक सैटेलाइट लगाने के लिए बहुत पैसे खर्च करने पड़ते हैं एलोन मस्क ने इतने पैसे लगाए हैं तो फ्री में नहीं देंगे  ।


स्टारलिंक इंटरनेट को भारत में मंजूरी?


अप्रैल 2024 में एलन मस्क ने भारत सरकार से इस विषय में बात किया हुआ था उनका Tweet आया था कि जिसमें एक कदम बता रहे थे कि एक कदम और बाकी है भारत सरकार से लाइसेंस के लिए।


उसके बाद से ना उनका कोई Tweet आया है ना कोई कोई अपडेट आया है ना तो कोई मीडिया खबर आई है।


क्या बीएसएनएल और टाटा एक साथ काम कर रहे हैं?


बीएसएनएल और टाटा एक साथ अभी काम कर रहे हैं सर रतन टाटा जी ने बीएसएनएल के साथ अभी हाथ मिला लिया है, बीएसएनल डूबने वाला था डूबते को सहारा दिया है उन्होंने , और बीएसएनएल के साथ पूरा भारत साथ खड़ा हुआ है।


बीएसएनएल के साथ टाटा का होना बहुत गर्व की बात है। टाटा कंपनी ने बीएसएनएल को टावर लगाने के लिए 4G लांच करने के लिए पूरा साथ दे रही है अभी 4G लॉन्च नहीं हुआ है कुछ शहर में चल रहा है पूरे भारत में नहीं चल रहा लेकिन यह कंपनी को ऑर्डर दिया जा चुका है पूरे भारत में टावर लगाने के लिए तो जैसे ही यह टावर सारे पूरे भारत में लग जाएगा 4G लॉन्च हो जाएगा बीएसएनल का बहुत सस्ते प्लान में वह बात अलग है कि अभी तो प्लान सस्ता है बाद में बढ़ जाए  वह बात अलग है लेकिन अभी तो प्लान सस्ता ही है।


बीएसएनल का अगला कदम क्या है?


बीएसएनएल कंपनी भले ही अभी तक 4G टावर पूरे भारत में ना फैलाया हो लेकिन अभी से वह 5G सिम लॉन्च कर चुका है आने वाले कुछ समय में पूरे भारत में बीएसएनल के यूजर बढ़ने वाले हैं।


लेख@अम्बिका_राही  

No comments:

Post a Comment

राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया

   राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया गया टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का गुरुवार 10 अक्टूबर को मुंबई के वर्ली श्म...